राजकीय श्रावणी मेला, 2023 के पहले दिन बाबा बैद्यनाथ मंदिर पहुँचकर DC देवघर ने सुरक्षा व्यवस्था व विधि-व्यवस्था का जायजा लिया । - Khabar Tak

Header Ads

राजकीय श्रावणी मेला, 2023 के पहले दिन बाबा बैद्यनाथ मंदिर पहुँचकर DC देवघर ने सुरक्षा व्यवस्था व विधि-व्यवस्था का जायजा लिया ।

राजकीय श्रावणी मेला, 2023 के पहले दिन बाबा बैद्यनाथ मंदिर पहुँचकर सुरक्षा व्यवस्था व विधि-व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान मंदिर प्रांगण का निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं के अलावा श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा को लेकर किए गए कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान शिघ्र दर्शनम् कूपन के माध्यम से बाबा बैद्यनाथ का जलार्पण किया। ज्ञात हो निजी पंडा श्री रमेश परिहस्त द्वारा निर्धारित शुल्क 500 रुपये में शीघ्र दर्शनम कूपन लिया गया था। इसके अलावे मंदिर निरीक्षण के क्रम में विधि व्यवस्था, श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर की किए जाने वाले कार्यों पर विस्तृत चर्चा करते हुए अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को पंडा व पुरोहित समाज से बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए श्रद्धालुओं को कतारबद्ध एंव सुरक्षित व सुलभ जलार्पण कराने की बात कही। साथ ही बाबा मंदिर के भीआईपी गेट पर किसी भी सूरत में वाहनों का पार्किंग न हो, इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। आगे बाबा मंदिर परिसर स्थित ट्रामा सेंटर व बाबा मंदिर उपस्वास्थ्य केन्द्र का निरक्षण कर श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य सुविधा को लेकर किये गए इंतजामों एवं दवाई की उपलब्धता, चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति आदि की वस्तुस्थिति से अवगत हुआ। साथ हीं श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सहयोग हेतु बाबा मंदिर प्रांगण में प्रतिनियुक्त एनडीआरएफ के जवानों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। 

निरीक्षक के क्रम में संबंधित अधिकारियों व दण्डाधिकारियों को मुख्य रूप से भक्तों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए छोटे से छोटे कार्यों को ध्यान देने, सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाये रखने, मंदिर में पॉलिथीन व थर्माेकॉल की जगह दोना पत्तल, मिट्टी, बॉस के डलिया का उपयोग करने के अलावा अतिक्रमण मुक्त बनाये रखने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया, ताकि बाबा बैद्यनाथ के जलार्पण पश्चात् श्रद्धालु बाबा की नगरी देवघर से एक अच्छी अनुभूति प्राप्त कर अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान करें।

No comments

Powered by Blogger.